Tree Name in Hindi and English -पेड़ों के नाम हिंदी तथा इंग्लिश में

Trees Name in Hindi

Tree Name in Hindi पेड़ पौधों हमारे जीवन के लिए बहुत ही अवशयक होते है . पेड़ों द्वारा ही हमें साँस लेने के लिए ओक्सिजन मिलता है. जहाँ पेड़ पौधों होते है उस स्थान पर बहुत ही सुन्दर वातावरण मौजूद होता है.

पेड़ ( Trees ) अलग – अलग प्रकार के पाए जाये है. क्या आपको उन सभी पेड़ पोधों के नाम हिंदी तथा अंग्रेजी में पता है . यदि नहीं पता तो कोई दिक्कत की बात नहीं आज हम 30 से अधिक Trees name in Hindi and English में आपसे शेयर करेंगे .

Tree Name in Hindi with Photo

Trees Name Chart

Tree Name List in Hindi and English – पेड़ों के नाम हिंदी इंग्लिश में

क्र.सं English NameHindi Name
1.Neemनीम
2.Peepalपीपल
3.Pineचीड़
4.Acaciaकीकर, बबूल
5.Juteजूट, पटसन
6.Coconut treeनारियल का पेड़
7.Apple treeसेब का पेड़
8.Banana treeकेले का पेड़
9.Mango treeआम का पेड़
10.Sapodillaचीकू वृक्ष
11.Cactusनागफनी
12.Date palmखजूर का पेड़
13.Deodar Cedarदेवदार वृक्ष
14.Cedarदेवदार
15.Polyalthiaअशोक का पेड़
16.Birchसनौबर, भोजपत्र
17.Caneबेंत, सरकंडा
18.Eleocarpusरूद्राक्ष
19.Paddyधान का पौधा
20.Sandalचन्दन का पेड़
21.Oakबलूत
22.Beech treeबीच का पेड़
23.Delonix regiaगुलमोहर का वृक्ष
24.Banyanबरगद, वट
25.Jack treeकटहल का पेड़
26.Palm treeताड का पेड़
27.Betel nut treeसुपारी का पेड़
28.Tamarind Treeइमली का पेड़
29.Birchसनौबर, भोजपत्र
30.Sheeshamरोहिड़ा, शीशम वृक्ष
31.Grape vineअंगूर बेल
32.Cypressसनोबर, भोजपत्र
33.Shrubझाडी
34.Bambooबाँस

इन्हें भी पढ़ें :

Names of 10 fruit bearing trees10 (10 फल देने वाले पेड़ों के नाम)

फल देने वाले पेड़ों के नाम

Mango Treeआम का पेड़
Apple Treeसेब का पेड़
Banana Treeकेले का पेड़
Papaya Treeपपीता का पेड़
Coconut Treeनारियल का पेड़
Guava Treeअमरुद का पेड़
pomegranate Treeअनार का पेड़
Jackfruit Treeकटहल का पेड़
Palm Treeखजूर का पेड़
Berries Treeजामुन का पेड़

50 Trees Name in English and Hindi:-

1. नीम पेड़ (Azadirachta indica)-

नीम पेड़, भारत में एक महत्वपूर्ण पेड़ है जिसे “विष्णु तुलसी” के रूप में भी जाना जाता है। इसके पत्तों और बीजों का उपयोग औषधि के रूप में होता है और यह कई चिकित्सा गुणों से भरपूर है। नीम के पत्ते और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

2. पीपल पेड़ (Ficus religiosa)

पीपल पेड़ भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक धारा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसके पत्ते और फल विभिन्न चिकित्सा गुणों से भरपूर होते हैं और इसका पूजन भारतीय जनता के लिए गहरे आध्यात्मिक महत्व का प्रतीक है।

3. बबूल पेड़ (Acacia nilotica)

बबूल पेड़, भारत में एक प्रमुख पेड़ है जिसके पूरे पौधे का उपयोग विभिन्न औषधियों के रूप में होता है। इसकी छाल का उपयोग दांतों की समस्याओं को ठीक करने में भी होता है।

4. अमला पेड़ (Phyllanthus emblica)

अमला, भारत में “आवला” के नाम से भी जाना जाता है, और यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। अमला के फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं।

5. आम पेड़ (Mangifera indica)

आम, भारत का राष्ट्रीय फल है और यह गर्मियों का आगजन करता है। इसके फल मीठे और स्वादिष्ट होते हैं, और इसका उपयोग भिन्न-भिन्न खानों और आचारों में होता है।

6. सेमल पेड़ (Bombax ceiba)

सेमल पेड़ का वनस्पतिक नाम “रेवत” है, और इसका फूल अपनी आकर्षणशीलता के लिए प्रसिद्ध है। इसके फूलों से एक विशेष प्रकार का रेशा निकाला जाता है, जिससे रेशम बुनाई में उपयोग होता है।

7. आदरक पेड़ (Zingiber officinale)

आदरक पेड़ के जड़ और रेजिन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। इसके पत्ते और खड़ी उड़द की जड़ विभिन्न औषधियों में उपयोग होते हैं।

8. जामुन पेड़ (Syzygium cumini)

जामुन पेड़ के फल ख़ासतर सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद होते हैं। इसके फल गुठिया रोग के इलाज में भी मदद करते हैं और इसकी पत्तियां भी औषधि के रूप में उपयोग होती हैं।

9. शीशम पेड़ (Dalbergia sissoo)

शीशम पेड़, भारत में एक महत्वपूर्ण वृक्ष है और इसकी लकड़ी का उपयोग विभिन्न उपयोगों के लिए होता है। शीशम की लकड़ी फर्नीचर और घर के सामान में आमतौर पर उपयोग होती है।

10. बरगद पेड़ (Ficus benghalensis)

बरगद पेड़, जिसे “बड़” भी कहा जाता है, भारतीय पर्यावरण का हिस्सा है। इसके विशाल फूल और बड़े पत्ते इसे विशेष बनाते हैं, और यह धर्मिक आयोजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

11. तूलसी पेड़ (Ocimum sanctum)

तूलसी पेड़, जिसे “हॉली बेसिल” भी कहा जाता है, भारतीय घरों में पूजनीय माना जाता है। इसकी पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी होता है और यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

12. खजूर पेड़ (Phoenix dactylifera)

खजूर पेड़ के फल “खजूर” होते हैं, और इसका उपयोग भारतीय रसोईघरों में मिठाई और खाने के तरीकों में होता है। ये फल ऊर्जा का अच्छा स्रोत होते हैं।

13. बकैन पेड़ (Melia azedarach)

बकैन पेड़, भारत में बाग़ और पार्कों में प्रमुख रूप से पाया जाता है। इसके फल और बीज विभिन्न प्रकार की औषधियों के रूप में उपयोग होते हैं।

14. अर्जुन पेड़ (Terminalia arjuna)

अर्जुन पेड़ का उपयोग हृदय और सामान्य स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए किया जाता है। इसकी छाल का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी होता है।

Tree’s Scientific Name-

Neem scientific name –

वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए अद्वितीय नामों के समूह को वैज्ञानिक नाम कहा जाता है। यह वैज्ञानिक नाम या नामकरण मुख्य रूप से पृथ्वी पर प्रत्येक मान्यता प्राप्त जीवित प्रजाति को दिया जाता है और मुख्य रूप से नियमों के विशिष्ट सेट पर आधारित होता है।

जीवित प्रजातियों के वैज्ञानिक नामों में दो-नाम प्रणाली शामिल होती है जिसे द्विपद नामकरण प्रणाली या द्विपद नामकरण प्रणाली कहा जाता है । सभी वैज्ञानिक नाम आमतौर पर लैटिन या ग्रीक से आते हैं। दुनिया भर में विभिन्न जानवर, पौधे और अन्य प्रजातियाँ हैं जो सतही तौर पर कई मायनों में समान हैं। भ्रम से बचने के लिए, वैज्ञानिकों ने नामकरण की यह प्रणाली शुरू की है, जहां एक प्रजाति को दो नाम दिए जाते हैं जो उसके सामान्य नाम का प्रतिनिधित्व करते हैं और दूसरा उसके विशिष्ट विशेषण का।

किसी जीवित प्रजाति का नामकरण करते समय कई नियमों का पालन करना आवश्यक है।

उदाहरण के लिए- नीम के पेड़ का वैज्ञानिक नाम अजाडिराक्टा इंडिका या ए.इंडिका है।

आज़ादिराचटा एक जीनस नाम है इंडिका एक प्रजाति का नाम है

यहां, अज़ादिराचटा का तात्पर्य ईस्ट इंडीज के बड़े अर्ध-सदाबहार पेड़ से है, जिसके तने से चिपचिपा गोंद, कड़वी छाल और औषधीय लाभ वाले बीज निकलते हैं। इंडिका मुख्य रूप से छोटे तने, चौड़ी पत्तियों को संदर्भित करता है और मुख्य रूप से दवाओं में उपयोग के लिए उगाया जाता है।

उम्मीद है आपको पेड़ों के नाम ( Tree Name in Hindi and English ) से कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी . अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है .

Margosa Tree Scientific Name:-

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसे हम अपने जीवन में बड़े अर्थ से इस्तेमाल करते हैं, और इसका वैज्ञानिक नाम भी है। नीम का नाम विज्ञानिक रूप में ‘Azadirachta indica’ है, और इस पेड़ की गहरी वैज्ञानिक विश्लेषण का कार्य विज्ञानी दुनिया द्वारा किया गया है। इस लेख में, हम नीम के पेड़ के वैज्ञानिक नाम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और इसके औषधीय गुणों के बारे में भी बताएंगे।

नीम का वैज्ञानिक नाम – Azadirachta indica-

नीम का वैज्ञानिक नाम ‘Azadirachta indica’ है, और यह एक बड़ा पेड़ होता है जो उच्चतमत्ता वाले नीम के बीजों के लिए प्रसिद्ध है। इसका वैज्ञानिक नाम दो शब्दों से मिलकर बना है – ‘Azadirachta’ और ‘indica’।

‘Azadirachta’ का अर्थ:-

‘Azadirachta’ शब्द का अर्थ होता है “देवदारु”। इसका संदर्भ विभिन्न संस्कृत ग्रंथों में मिलता है, जो इस पेड़ के महत्व को दर्शाते हैं। नीम को देवदारु के साथ जोड़ने से हम इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझ सकते हैं।

‘indica’ का अर्थ:-

‘indica’ शब्द का अर्थ होता है “भारत से संबंधित”। इस से प्रकट होता है कि नीम का वैज्ञानिक नाम भारतीय मूल का है और यह भारतीय सभ्यता में विशेष महत्व रखता है।

नीम के गुण:-

नीम का वैज्ञानिक नाम ‘Azadirachta indica’ है, और इसके अनेक औषधीय गुण होते हैं। नीम के पत्ते, बीज, और तने सभी औषधीय उपयोग के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके कुछ मुख्य गुणों के बारे में निम्नलिखित है:

1. जड़ियों में रोगनाशक गुण:-

नीम की जड़ियाँ विभिन्न रोगों के उपचार में उपयोगी होती हैं, और इनमें रोगनाशक गुण होते हैं। यह रोगों के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकती हैं।

2. त्वचा के लिए उपयोग:-

नीम के पत्तों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग त्वचा की सफाई और त्वचा स्वास

Coconut palm tree scientific name:-

नारियल पॉम ट्री, जिसका वैज्ञानिक नाम ‘Cocos nucifera’ है, यह एक प्राचीन और महत्वपूर्ण पेड़ है जिसे हम सदियों से अपने जीवन में उपयोग करते आए हैं। इस लेख में, हम ‘नारियल पॉम ट्री’ के वैज्ञानिक नाम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और इस पेड़ की महत्वपूर्ण भूमिका को समझेंगे।

‘Cocos nucifera’ का वैज्ञानिक नाम:-

नारियल पॉम ट्री का वैज्ञानिक नाम ‘Cocos nucifera’ है, जिसे सारी दुनिया में मान्यता प्राप्त है। ‘Cocos’ शब्द का अर्थ होता है “कोकोस पॉम” और ‘nucifera’ शब्द का अर्थ होता है “फल देने वाला”। इस वैज्ञानिक नाम से प्रकट होता है कि नारियल पॉम ट्री का फल कितना महत्वपूर्ण है।

नारियल पॉम ट्री के उपयोग:-

नारियल पॉम ट्री के फल का उपयोग खाद्य के रूप में होता है, जो खासतर प्रदेशों में खुदाई की जाती है। इसके फल का ताजा रस और मीठा दूध सबको पसंद होता है। नारियल का तेल भी अनेक उपयोगों के लिए जाना जाता है, जैसे कि खाद्य वस्त्रों की ढ़लाई और सौंदर्य उत्पादों में।

नारियल पॉम ट्री के महत्व:-

नारियल पॉम ट्री ने भारतीय साहित्य और संस्कृति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके प्रति लोगों का श्रद्धाभाव हमेशा बना रहता है और इसे ‘जीवन का संजीवनी’ माना जाता है।

Peepal tree scientific name:-

पीपल पेड़, जिसे हम सामान्यत: पीपल वृक्ष कहते हैं, एक ऐसा पेड़ है जो अपने विशेष महत्व और धार्मिक आदर्श के लिए प्रसिद्ध है। इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम ‘Ficus religiosa’ है।

पीपल पेड़ का वैज्ञानिक नाम – Ficus religiosa-

‘Ficus religiosa’ या पीपल पेड़ का वैज्ञानिक नाम हमें इस पवित्र पेड़ के महत्व को समझने का आदर्श देता है। यह पेड़ भारतीय संस्कृति में धार्मिकता और श्रद्धा के प्रतीक के रूप में महत्वपूर्ण है, और इसका वैज्ञानिक नाम इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को प्रकट करता है।

पीपल पेड़ – भारतीय संस्कृति में महत्व:-

पीपल पेड़ भारतीय संस्कृति में अत्यधिक महत्व रखता है। इसे ‘अश्वत्थ वृक्ष’ भी कहा जाता है, और यह विष्णु भगवान के धर्मिक स्थलों में अधिष्ठित होता है।

पीपल पेड़ के आदर्श गुण:-

‘Ficus religiosa’ या पीपल पेड़ के पत्ते दिल की बीमारियों के इलाज में महत्वपूर्ण होते हैं। इनका उपयोग आयुर्वेद में भी होता है, और यह नींद और मानसिक शांति में मदद कर सकते हैं।

पीपल पेड़ के वैज्ञानिक महत्व:-

‘Ficus religiosa’ का वैज्ञानिक नाम हमें यह याद दिलाता है कि पीपल पेड़ ने वनस्पति विज्ञान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके पत्तों में पाए जाने वाले गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

पीपल पेड़ के महत्वपूर्ण स्थल:-

पीपल पेड़ को हिन्दू धर्म में विशेष महत्व दिया जाता है, और यह धार्मिक और ध्यान के स्थल के रूप में उपयोग होता है। इसे विभिन्न पूजा और अध्ययन के स्थल के रूप में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में देखा जा सकता है.

One Comment on “Tree Name in Hindi and English -पेड़ों के नाम हिंदी तथा इंग्लिश में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *